Sunday 1 April 2012

जल्द शादी करने वाली हैं मायावती!


नई दिल्ली. विधानसभा चुनाव में हार का मुंह देखने के बाद उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री के पद से हुई विदाई के बाद भले ही मायावती के रुतबे में थोड़ी कमी आई है, लेकिन निजी ज़िंदगी में उन्हें ढेर सारी खुशियां मिलने जा रही हैं। 
 
हम उन्हें दिल्ली में मौजूद उनके बंगले पर काफी मशक्कत के बाद इस इंटरव्यू के लिए राज़ी कर पाए। जब इंटरव्यू के लिए हम उनके बंगले पर पहुंचे तो वे बहुत मुस्कुरा रही थीं। उनकी मौजूदा हालत को देखते हुए उनकी मुस्कुराहट अजीब लग रही थी। मायावती के दिल्ली स्थित बंगले को गेंदे के फूलों की हजारों मालाओं से सजाया जा रहा है और पूर्व मुख्यमंत्री अपने ही दिशा-निर्देश पर सजावट करवा रही हैं।   यूपी में चुनाव हारने और राज्यसभा में चुने जाने के बाद मायावती की ज़िंदगी के बारे में जानने के लिए जब हमने उनका इंटरव्यू लिया तो जवाब बेहद चौंकाने वाले निकले।  
 
पेश है उनसे हुए इंटरव्यू के कुछ अंश:
सवाल: यूपी में आपको करारी हार मिली। लेकिन फिर भी आप मुस्कुरा रही हैं।  जवाब: ऐसा है कि अब मैं कुमारी मायावती नहीं रहूंगी। मैं शादी करने जा रही हूं। अब चूंकि, मेरे पास फुर्सत है, इसलिए मैं पारिवारिक जीवन का आनंद लेना चाहती हूं। 
सवाल: तो आपके राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं का क्या होगा? क्या आप अपनी पार्टी और उसकी छवि को दुरुस्त करने की कोशिश नहीं करेंगी?  
जवाब: यह तो एजेंडे में शामिल ही है। इसके अलावा भारत में प्रधानमंत्री बनने के लिए शादीशुदा होना जरूरी बनता जा रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी को छोड़कर कोई कुंवारा भारत का पीएम नहीं बन पाया है। शायद यही वजह है कि राहुल गांधी अब भी पीएम-इन-वेटिंग ही हैं। 
सवाल: वह भाग्यशाली इंसान कौन है, जो आपका जीवन साथी बनेगा? 
जवाब:  (बहुत शर्माते हुए) यह अभी बताना सही नहीं है। उनसे मेरी मुलाकात तब हुई जब मैं अपने पार्कों के लिए मॉडल के रूप में एक हाथी की तलाश कर रही थी। यह सब कुछ तब हुआ, जब मेरे लिए मुश्किल वक्त था। चुनाव आयोग ने यूपी में मेरी और मेरे प्यारे हाथी की सभी मूर्तियों को ढंकने का आदेश दिया। इसके बाद मैं बेहद अकेली और दुखी थी। 
सवाल: आप किस डिजाइनर के कपड़े शादी में पहनेंगी?
जवाब: आप सबको मालूम है कि मुझे हल्के रंग और सलवार कुर्ता पसंद हैं, इसलिए मेरी पसंद अबु संदीप-संदीप खोसला ही थे। सैंडल मेरी असली समस्या है। जब से विकीलीक्स वालों ने दुनिया को यह बता दिया है कि मैं मुंबई से मंगाए सैंडल पहनती हूं तब से दुकानदार मुझसे ज़्यादा पैसे मांगता है और अब मेरे पास प्राइवेट जेट भी नहीं है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि अब मैं अपने पसंदीदा हीरों के गहने पहन सकती हूं। अब मुझे आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय का डर नहीं है। उन्हें मुलायम सिंह और उनके बेटे की फिक्र करनी चाहिए। मैंने तो कम से कम पार्क बनाकर पैसा यूपी में ही रखा। लेकिन अब पैसे पता नहीं कहां जाएंगे? 
 
सवाल: मायावती जी आप 60 साल की होने वाली हैं, ऐसे आपको शादी की जरूरत क्यों महसूस हुई?
जवाब: मैं उन्हें चाहे जितना कोसूं, लेकिन यूपी में अखिलेश की जीत और मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने एक अहम सबक सीखा है। मेरे पास भी ऐसा कोई होना चाहिए जिसे मैं अपनी विरासत सौंप सकूं। जो मुझसे अच्छा और सौम्य हो-जैसे मुलायम के पास अखिलेश हैं, वैसे। 
 
सवाल: क्या आप हनीमून पर भी जा रही हैं? आप कहां जाएंगी? 
जवाब: निश्चित रूप से हनीमून होगा। विदेश में कहीं...वो जगह टैक्स हैवेन...हां मॉरिशस या केमैन द्वीप। वहां काला धन रखने नहीं बल्कि इसलिए कि ये बेहद सुंदर जगह हैं। पता नहीं वे मेरे हाथी को मेरे साथ वहां जाने की इजाजत देंगे या नहीं। मेरा आखिरी पड़ाव इंडोनेशिया होगा, आपको पता है कि वहां ढेर सारे हाथी हैं। 
डिस्क्लेमर : यह पूरी तरह से मनगढ़ंत साक्षात्कार (फेक इंटरव्यू) है, जिसे 1 अप्रैल के मौके पर सिर्फ मनोरंजन के लिए पेश किया गया है। इसका वास्तविकता से कोई लेनादेना नहीं है। इससे किसी की भावना को चोट पहुंची हो तो उसके लिए लेखक माफी मांगता है।

No comments:

Post a Comment